Education Important Days Speech Essay

Best Speech on National Teachers Day in Hindi (Shikshak Diwas) – 05 September 2023

Best Speech on National Teachers Day in Hindi (Shikshak Diwas) - 05 September 2023
Written by Chetan Darji

Are you searching for – Best Speech on National Teachers Day in Hindi (Shikshak Diwas) – 05 September 2023

Then you are at Right Place.

The Complete and Official Information of Best Speech on National Teachers Day in Hindi (Shikshak Diwas) – 05 September 2023

Best Speech on National Teachers Day in Hindi (Shikshak Diwas) – 05 September 2023

आदरणीय प्रिंसिपल सर, शिक्षकगण और मेरे प्यारे दोस्तों, सभी को सुप्रभात,

आज, हम भारत में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाने के लिए कृतज्ञता और सम्मान की गहरी भावना के साथ एक साथ आए हैं। यह एक ऐसा दिन है जब हम उन लोगों को श्रद्धांजलि देते हैं जो न केवल हमारे दिमाग को बल्कि हमारे चरित्र, मूल्यों और आकांक्षाओं को भी आकार देते हैं। 5 सितंबर को भारत के महानतम शिक्षकों में से एक, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है, और हम उनकी विरासत और हमारे देश भर में अनगिनत शिक्षकों का सम्मान करने के लिए इस दिन को मनाते हैं।

शिक्षक हमारे समाज के निर्माता हैं। उनके पास अपने छात्रों के दिलों में ज्ञान, जिज्ञासा और ज्ञान की लौ जलाने की असाधारण क्षमता है। वे गुमनाम नायक हैं जो यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास करते हैं कि प्रत्येक बच्चे को सर्वोत्तम शिक्षा मिले।

हमारे स्कूलों और कॉलेजों के पवित्र गलियारों में, शिक्षक सिर्फ पाठ ही नहीं पढ़ाते; वे प्रेरित करते हैं, मार्गदर्शन करते हैं और सलाह देते हैं। वे हमारे अंदर उद्देश्य, आत्म-विश्वास और बड़े सपने देखने का साहस पैदा करते हैं। वे हमें हमारी निरंतर बदलती दुनिया की जटिलताओं से निपटने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करते हैं।

एक शिक्षक की भूमिका पाठ्यपुस्तकों और कक्षाओं से कहीं आगे तक फैली हुई है। वे जिम्मेदार नागरिकों के पोषण में सहायक होते हैं जो समाज में सकारात्मक योगदान देते हैं। हमारे शिक्षक हमें ऐसे व्यक्तियों में ढालते हैं जो न केवल शैक्षणिक रूप से उत्कृष्ट होते हैं बल्कि सहानुभूति, अखंडता और करुणा के मूल्यों को भी धारण करते हैं।

हालाँकि, एक शिक्षक बनना अपनी चुनौतियों से रहित नहीं है। वे अक्सर कई बाधाओं का सामना करते हुए अथक परिश्रम करते हैं, और फिर भी, उनका समर्पण अटूट रहता है। यह जरूरी है कि हम उनके बलिदानों और प्रयासों को पहचानें और उनकी सराहना करें।

जैसा कि हम आज राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मना रहे हैं, आइए हम उन शिक्षकों पर विचार करने के लिए रुकें जिन्होंने हमारे जीवन पर अमिट छाप छोड़ी है। आइए हम अपने विकास और सफलता में उनके योगदान को स्वीकार करें। उन शिक्षकों के प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए कुछ समय निकालें जिन्होंने आपको प्रेरित किया, आपका मार्गदर्शन किया और जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता थी तब आप पर विश्वास किया।

यह हमारे लिए शिक्षा प्रणाली के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने का भी दिन है। हमें एक ऐसा वातावरण बनाने की दिशा में काम करना चाहिए जो हमारे शिक्षकों को महत्व दे और उनका समर्थन करे। पर्याप्त संसाधन, व्यावसायिक विकास के अवसर और उचित मुआवज़ा केवल मांगें नहीं हैं; वे शिक्षा की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं।

अंत में, इस राष्ट्रीय शिक्षक दिवस पर, आइए हम उन उल्लेखनीय पुरुषों और महिलाओं का जश्न मनाएं जिन्होंने अपना जीवन सबसे अच्छे व्यवसायों के लिए समर्पित कर दिया है। आइए हम उनके योगदान का सम्मान करें, उनके बलिदानों को पहचानें और हृदय से आभार व्यक्त करें। आइए हम सब मिलकर शिक्षण पेशे को ऊपर उठाने के लिए प्रतिबद्ध हों ताकि हमारा राष्ट्र अपने असाधारण शिक्षकों के ज्ञान और मार्गदर्शन के माध्यम से फलता-फूलता और प्रगति करता रहे।

धन्यवाद, और राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की शुभकामनाएँ!

About the author

Chetan Darji

Hi, My name is Chetan Darji , and I am the owner and Founder of this website. I am 24 years old, Gujarat-based (India) blogger.
I started this blog on 20th January 2019.

Leave a Comment

Discover more from Stud Mentor - Where Learning Begins

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading